प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2019 में आवेदन कैसे करे – सरकारी योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2019 में आवेदन कैसे करे

केंद्र सरकार किसानों को चुनाव के पहले ही बहुत ही बड़ा तोहफा दिया है ! देश के किसानों की आय बढ़ाने के लिए मोदी सरकार एक नई स्कीम चालू कर दी है ! इस स्कीम के तहत किसानों को बड़ी राहत मिलने वाली है ! इस स्कीम का नाम किसान सम्मान निधि योजना 2019 (pm kisan samman nidhi yojana) है ! pm kisan samman nidhi yojana के तहत सरकार किसानों को एक बड़ा तोहफा दे सकती है ! इस योजना के तहत सरकार किसानों को प्रति साल 6,000 रुपये प्रति 2 एकड़ प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (Direct Benefit Transfer – DBT) के माध्यम से प्रदान करेगी ! यह योजना 1 दिसंबर 2018 से लागू हो गई है ! इस योजना के तहत किसानों को तीन किस्तों में 2-2 हजार रुपए दिए जाएंगे

Offical Website

pm kisan samman nidhi yojana (PM-KISAN) उद्देश्य

देश में छोटे और सीमांत किसानों को सीधा लाभ देने के लिए पीएम किसान नाम की योजना की शुरुआत की गई है ! pm kisan samman nidhi yojana इसी वित्तीय वर्ष से आरंभ करने का निर्णय लिया गया है !इस योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को उनके निवेश और अन्य जरूरतों के लिए हाय सहायता प्रदान करेगा ! पीएम किसान योजना के तहत किसानों को साहूकारों के चंगुल में पढ़ने से भी बचाएगी ! योजना में अपनी कृषि पद्धतियों के लिए सक्षम बनाएगी ! योजना के तहत किसान अपनी सम्मानजनक जीवन यापन कर सकेगा !

pm kisan samman nidhi yojana में परिवार की परिभाषा :

इसी योजना के तहत एक परिवार में पति पत्नी और उनके 18 साल से कम उम्र के बच्चों को शामिल किया गया है ! यदि किसी परिवार के हिस्से में 2 हेक्टेयर से कम जमीन होगी ,तभी इस योजना का लाभ मिलेगा ! जिन किसान के पास 1 फरवरी से पहले 2 हेक्टेयर से कम जमीन दर्ज होगी ! उनको ही pm kisan samman nidhi yojana का लाभ मिलेगा ! यदि किसी किसान के पास 2 हेक्टेयर से कम जमीन है , लेकिन उस पर वह खेती नहीं करता है ! तो उसका इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा ! यदि किसी किसान के पास अलग-अलग गांव में थोड़ी थोड़ी जमीन है ! वह सारी जमीन 2 हेक्टेयर से कम है , तब भी उस किसान को इसका लाभ दिया जायेगा ! सरकार 5 साल बाद इस पैमाने में बदलाव करेगी !

pm kisan samman nidhi yojana का ऐसा होगा फॉर्म :

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *